कोरोना वायरस क्या है: लक्षण और सावधानियां, जानकारी जो आपके लिए जरूरी है

हेलो दोस्तो आप सबी का मेरे ब्लॉग पर स्वागत है। आज हम बात करने वाले है। कोरोना वायरस क्या है ?दुनिया के सबसे बड़े खतरे के बारे में। कोरोना वायरस क्या है ? जी आपने बिकुल सही सुना है। कोरोना वायरस क्या है ? कोरोना वायरस जो पूरी दुनिया मे महामारी की तरह फैल गया है। आज हम कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। कोरोना वायरस क्या है : लक्षण और सावधानियां, विस्तृत जानकारी जो आपके लिए जरूरी है

कोरोना वायरस क्या है

कोरोना वायरस क्या है।
इसके क्या लक्षण है।
कोरोना वायरस कैसे फैलता है।
इससे किस तरह रोका जा सकता है।
कर्फ्यू ओर स्टर डाउन से क्या होने वाला है।
ओर हमे क्या करना चाहिए।
इसे कितना समय लगेगा पूरी तरह खत्म होने में।
दुनिया मे किस देश मे कितने लोग कोरोना से सक्रमण है।

कोरोना वायरस क्या है।

इस वायरस की सुरवात चीन से हुवी है। ये वायरस अब पूरी दुनिया भर में फ़ैल गया है। ये वायरस बीमार जानवरों में पाय जाता है। और ये सिर्फ जानवरों तक ही सीमित रहता था। पर अब ये वायरस जानवरों से इंसान तक पोच चुका है। चीन में सबी तरह के जानवरों को खाने के लिए यूज किया जाता है। कीड़े , मकोड़े, बिच्छू, साप, बिली, कुत्ता, चमगादड़ ओर बी बहुत से जानवरो को चीन में बड़े सोक से खाते है।

एक सोद के अनुसान ये वायरस बीमार साप ओर चमगादड़ से इंसान में आया है। जिस का पता 1 हफ्ते बाद पता चला और ये वायरस एक से दूसरे में फैलता चला गया । जब इसका कोई इलाज नही मिला ओर चीन की हालत पूरी तरह खराब हो गई । तब चीन ने दुनिया को बताया कि कोरोना नाम का वायरस फेल गया है। इस तरह से ये वायरस इंसानो में अपनी जगह बना गया।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है। और कैसे पता करे घर पर ही।

दोस्तो इस वायरस लक्षण बिलकुल आसान से है। इसमे बस थोड़ा ही फर्क है।
इसमे आपको सूकी खासी के साथ तेज बुखार ओर सिने में दर्द होता है।
सास लेने में तकलीफ होती है।
गले मे दर्द होता है। और नाक बहती है।
अगर ये सब लक्षण आपको है तो आपको डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए। इसमे आपका बुखार नही टूटता है। और तबियत खराब होने लगती है।
अगर आपक खाली खासी या जुकाम है। तो ये नार्मल कोल्ड है।
इसमे आप अपनी कोई बी मेडिसिन ले सकते है।
अगर आपको पता करना है आपको कोरोना वायरस है कि नही।


आपको अपनी सास 10 से 15 sec के लिए रोकनी है। अगर इस दौरान आपको खासी ओर दम गुटता है तो आपको डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।
क्योंकि ये वायरस आपके शरीर मे जाकर सबसे पहले आपके फेफड़े को खराब करता है। जिस से सास लेने में तकलीफ होती है। इसकी जांच के लिए आपकी चेस्ट का xray किया जाता है। जिस से पता चलता है। आपको वायरस है कि नही ।
ओर दूसरा तरीका है आपका बॉडी टेम्प्रेचर जिस से आसिनी से पता चल जाता है । आपको वायरस है की नही इसमे आपका तापमान बढ़ जाता है।

कोरोना वायरस क्या है

कोरोना वायरस कैसे फैलता है।

कोरोना वायरस फैलने के बहुत से कारण है। जैसे कि ये हवा में 2 मीटर तक फैल सकता है। अगर कोरोना सक्रमण आदमी खुले में छेके ओर कासे । एक आदमी सिर्फ 2.6 आदमी को एक बार मे कोरोना सक्रमण कर सकता है। मतलब 2 आदमी पूरे ओर एक अदा। ये वायरस अगर किसी के कपड़ो पर लग जाता है।

है तो ये वहा पर 9 घटे एक्टिव रहता है। अगर ये किसी मेटिल या लोहे स्टील या किसी बी धातू पर लग जाता है । वह पर ये 12 घण्टे एक्टिव रहता है। जिस से ये इस समय के दौरन वस्तुओं को छूने से आपके हैंड्स पर लग जाता है। और इस से हम अपने मुंह को छूते रहते। जिस से ये हमें लग जाता है।
ज्यादा बिड वाली जगहों पर जाने से ये सब से ज्यादा स्पीड से फैलता है।

क्योंकि वहा पर लोग ज्यादा होंगे और उतना ही खतरा बढ़ जाता है। कोरोना वायरस होने के। लोगो से ज्यादा मिलने से ओर हाथ मिलाने से एक दूसरे को ये वायरस लग जाता है। बस, रेल, जहाज,ऑटो आदि में लोगो के साथ सफर करने से बी ये एक से दूसरे लोगो तक फैलता है। कुल मिलाकर दूसरे लोगे के सम्पर्क में आने से ही ये वायरस फैलता है।

कोरोना वायरस को किस तरह से रोक जा सकता है।

इस वायरस को रोकने के बहुत से तरीके है।
सब से पहले किसी से हाथ न मिलये। हाथ जोड़कर नमस्कार करे। इस से वायरस एक से दूसरे तक नही जा पायेगा।
खासते या छैईकते समय अपने मुह पर कोई मास्क या रुमाल जरूर लगाएं। जिस से वायरस ओरो तक न जा पाए।
अपने हाथो को 20 से 25 मिनट में साबुन से अच्छी तरह धोटे रहे। हाथ कम से कम 20 sec तक जरूर धोए।
बहार की किसी बी वस्तु को न छुएं ।


जब तक जरूरी न हो घर पर ही रहे।
कोई सक्रमण होने पर नजदीकी हॉस्पिटल या स्वास्थ्य केंद्र से सहयता ले।
दुसरो लोगो या अपनी परिवार को इसके बारे में जानकारी दे।
इस वायरस को हल्के में न ले। खुले में न घूमे ।
आप अपनी ओर अपने परिवार को इस वायरस से बचा कर रखे।
खास बात अपने यूज़ किये मास्क को या तो जला दे या दफना दे अगर ये युज मास्क कोई जानवर निगल जाता है।

तो फिर इस महामारी को बढ़ने से कोई देस नही रोक पायेगा। क्योंकि जानवर हमारी बातें नही समझ सकते है। और उन पर कंट्रोल नही हो पायेगा।

कर्फ्यू ओर लॉक डाउन का क्या फायदा होने वाला है।

इस वायरस को रोकने के लिए दुनिया भर के डॉक्टर्स इसकी मेडिसन बनाने में नाकामयाब रहे है। अब तब इसकी कोई मेडीसीन नही बनी पाई है। जिस से इससे रोका जा सके । इसके सक्रमण को रोकने के लिए । ये बीमारी और दूसरे लोगो को न लगे इसलिए । 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाया गया था जिस से लोग सुबह 7am से श्याम 9 pm तक घर से बहार नही निकले ।

इस कर्फ्यू से हुवा ये की ये वायरस बहार 12 घण्टे तक ही जीवित रहता है। और जनता कर्फ्यू 14 घण्टे का था जिस से बहार के सबी जगह का वायरस अपने आप खत्म हो गया और इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए एक ब्रेक मिला जिस से सबी लोग अपने घर पर रहे। और दूसरे लोग सक्रमण होने से बच गए। इसी तरह जहाँ पर ज्यादा लोग कोरोना सक्रमण मिले है।

कोरोना वायरस

वहा पर सरकार ने लॉक डाउन कर दिया मतलब धारा 144 लगा दी । जिस से 2 से ज्यादा लोग एक साथ नही देखने छाए। ओर सबी को घर पर रहने की शला दी गई। जिस से ज्यादा लोग इस वायरस के सक्रमण में न आये। आप को बी मेरी यही सलाह है। जब तक हालात काबू में न आये जब तक घर से बहार न निकले।
अगर किसी को ये गलत फेमी है। कि हम तो यंग है। हमारी हुमून्ति अछि है।

हमे इस से डरने की कोई जरूरत नही है। तो इस बहम में न रहे। क्योंकि 1% लगा लेते है। आप मजबूत है आपको इस वायरस से कुछ नही होगा। पर जब आप अपने घर इस वायरस को लेकर जाते है। तो आपके परिवार में जिस की हुमूनई सिस्टम कमजोर है। ये वायरस उस पर अटैक करेगा।

और फिर आप कुछ नही कर पाओगे। इसलिए घर से बहार न निकले। जिस से हम अपने परिवार और अपने देश को इस वायरस से बचा सकते है।

कोरोना वायरस को खत्म होने में कितना समय लगेगा।

दोस्तो इस वायरस का अब तक कोई वैक्सीन नही बन पाई है। जिस से पूरी सही तरह से नही बताया जा सकता कि कितना समय लगेगा इस वायरस को खत्म होने में पर एक अंदाजा लगाया जा सकता है। कब तक ये वायरस पूरी तरह से ख़त्म ही जायेगा। जिस तरह से पूरी दुनिया अपने अपने देश को कोरोना से बचाने में लगी है। हर तरह की तरकीबे ओर मेडीसीन का उपयोग करके लोगो को बचाने में लगे है। ये एक ऐसा वायरस है।

जिस में कोई बी देस किसी दूसरे देश की मदद नही कर सकता है। अब इस वायरस के कारण ही पूरा देश बंद होगया है। यातायात , मोल, सिनेमा, पार्क, मंदिर, हर तरफ़ सन्नाटा है। अब सरकार ने 31 मार्च तक देश बन्द कर दिया है। अगर हालात काबू में नही आते है तो या इसी तरह 15 -15 दिन करके 2 महीने तक चल सकता है। जून में जाकर कहि इस वायरस से छुटकारा मिल सकता है। आप लोगो से अपील है सयम बने रखे

इस समय हम क्या करे।

आपको आपने परिवार को घर पर ही रहने देना है। जब तक हालात सुधार नही जाते।
घर मे normal यूज़ होने वाली दवाओं को मेडिकल स्टोर से लेकर रख ले। ताकि आपको बार बार बहार ना जाने पड़े।
कम से कम 1 महीन का राशन अपने घर मे जरूर रखे ।
अपने घर मे सफाई का पूरा ध्यान रखे।
जितना हो सके अपने परिवार में बड़े या 60 से ज्यादा उम्र वालो को बिलुकल बी बहार न जाने दे। क्योंकि 60 या 60 से ज्यादा उम्र वालो को सबसे पहले होता है कोरोना वायरस।
अपने घर मे कुछ केस जरूर रखे। क्योंकि सबी मोल ओर बैंक बंद होने पर आप अपने जरूरत के समान को नही खरीद पाओगे।
जब बी आप बाहर जाए। आते ही सबसे पहले अपने हाथों को धोए ओर अपने कपड़ों को अच्छी तरह से धोए। इस से वायरस अगर आपके साथ आय बी होगा तो आप उसको खत्म कर दोगे।

किस देश मे कितने कोरोना वायरस के मरीज है ।

coronavirus cases

ये रिपोर्ट आज की है आज 23 मार्च 2020 की है। जिस में आपको हर देश के कोरोना वायरस से सक्रमण आदमियो की पूरी लिस्ट बनाई गई है। जो इस तरह है।

coronavirus list

इसमे सबसे ज्यादा केस आपको चीन के देखने को मिलेंगे । क्योंकि ये वायरस चीन से ही स्टार्ट हुवा है। इसलिए इसका इफ़ेक्ट सबसे ज्यादा चीन में ही हुवा है। हमारे देस में कोरोना वायरस आबि 2 लेवल पर है। अगर ये 3 लेवल पर पोच गया तो हालात और बी बतर हो जायेगे। जिस को सबलना बहुत मुश्किल हो जाएगा। इसलिए सरकार ने पूरे देश में धारा 144 लगा दी है। जिस से लोग आपस मे न मिलसके ओर सक्रमण न फेल सके ।

coronavirus list 2

क्योंकि दूसरे देसो ने जो गलती की वो हम न करे। इटली में देश को ऐसे ही चलने दिया गया जिस से मरने वालों को गिनती लगातार बढ़ती गई और बाद में देश को रोकना पड़ा ताकि सक्रमण ओर न फेल सके।

coronavirus list 03

इंडिया में पहले ही देश की सबी कार्य प्रणाली को रोक दिया और धारा 144 लगा दी ताकि ज्यादा लोग इस वायरस के शिकार न हो। live list google search

अन्य पढ़ें :-

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो आपने परिवार और दोस्तो को इस के बारे में जरूर बताएं। ओर उनको शेयर करे ताकि वो बी कोरोना वायरस के बारे में जानकारी प्राप्त कर करे।

7 thoughts on “कोरोना वायरस क्या है: लक्षण और सावधानियां, जानकारी जो आपके लिए जरूरी है”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

RSS
Follow by Email
YouTube
YouTube